Not known Facts About हल्दी के चमत्कारी फायदे

Wiki Article



चलिए, अब थोड़ा कच्ची हल्दी में पाए जाने वाले पोषक तत्वों के बारे में भी जान लेते हैं।

अगर सर्दी-जुकाम हो गया है तो हल्दी वाला दूध पीना चाहिए। रात को सोने के पहले एक ग्लास दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पिएं। ठंड के दिनों में हल्दी दूध बहुत फायदेमंद होता है। यह गले में जम रहे कफ को भी बाहर निकालने में मदद करता है।

हल्दी एक मसाला है और जड़ीबूटी भी है। यह करकुमा लोंगा पौधे की जड़ से प्राप्त होता है, जो अदरक परिवार में एक बारहमासी है। हल्दी का सबसे प्रमुख सक्रिय अंश है करक्यूमिन। करक्यूमिन हल्दी को पीला रंग देता है।

इस वेबसाइट का मूल उद्देश्य लोगो को भारतीय चिकित्सा पद्धति आर्युवेद के प्रति जागरूक करना है । यहां पर दी गई जानकारी सिर्फ आपकी जानकारी को बढ़ाने के लिए है। अलग-२ शरीर की अलग-२ प्रकृति होती है, इसी कारण किसी भी रोग में इस जानकारी का उपयोग किसी वैध की सलाह से ही करे अन्यथा फायदे की बजाए नुकसान भी पंहुचा सकती हैं । किसी भी गंभीर रोग में किसी भी नुस्खे का सेवन करने से पूर्व चिकित्सक की सलाह अवश्य ले लें ।

बहुत से हल्दी पाउडर में सीसा की उच्च मात्रा होती है। जो की एक भारी धातु है और विशेष रूप से तंत्रिका तंत्र के लिए विषाक्त है।

क्या रोज हल्दी वाला पानी पीना अच्छा है?

हल्दी में पाया जाने वाला एंटी-इंफ्लामेन्ट्री गुण इसे गठिया जैसे रोगो को दूर करने की एक प्रभावशाली औषधि बनाते है। जोड़ों में सूजन के कारण पैदा होने वाली समस्याओं को गठिया रोग के नाम से जाना जाता है। गठिया जैसे रोगो को दूर करने क लिए हल्दी का उपयोग सदियों पहले से ही आयुर्वेदिक चिकित्सा और पूर्वी एशियाई चिकित्सा में किया जाता है।

पीलिया रोग काफी गंभीर समस्या होती है अगर समय रहते इसका इलाज न किया जाए तो यह खतरनाक या जानलेवा भी हो सकता हल्दी में ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो पीलिया रोग से राहत दिलाने में मददगार है।

काली हल्दी बाहर से दिखने में काले read more रंग की होती है और अंदर की तरफ से वो हल्‍के नीले रंग की होती है। भारत के पूर्वोत्तर के राज्यों और मध्यप्रदेश में काली हल्दी ज्‍यादा मात्रा में उगाई जाती हैं।

दीपिका पादुकोण ने शेयर की अनफिल्टर्ड तस्वीर, स्किन पर दिखा नेचुरल ग्लो

अगर दस्त पुराना हो तो एक चम्मच पिसी हल्दी को एक कप छाछ में मिलाकर दिन में दो बार रोगी को पिलाएं इससे पुराना दस्त भी बन्द हो जाता है।

सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को उत्तेजित करके हल्दी शहद को प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए पाया गया है। यह शरीर को संक्रमण और बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

इससे आपके स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है।

• पिसी हल्दी को सलाद में बुरक कर स्वाद और पोषण के लिए उपयोग किया जाता है।

Report this wiki page